Followers

Monday, August 10, 2015

Akshay Kumar's First Film


कैसे बना अक्षय कुमार 


आज ज्यादातर लोगो को ये पता हैं की अक्षय कुमार की पहेली फिल्म सौगंध थी जिसके डायरेक्टर राज सिप्पी थे और ये फिल्म 1991 मैं रिलीज़ हुए थी,जिसमे तेलगु और तमिल फिल्मो की अभिनेत्री शान्तिप्रया अक्षय कुमार की हीरोइन थी और हिंदी फिल्मो की मशहूर अभिनेत्री राखी गुलज़ार ने भी इस फिल्म मैं एक अहम किरदार निभाया था ,इस फिल्म मैं अक्षय ने नायक का किरदार निभाया था जिसका नाम था शिवा,पर ये फिल्म एक फ्लॉप साबित हुए थी !अक्षय की पहली रिलीज़ फिल्म भले ही 1991 मैं रिलीज़ हुई सौगंध थी,पर अक्षय ने पहले जिस फिल्म को साइन किया था,वो थी 1992 मैं रिलीज़ हुई "दीदार"! "दीदार" मैं करिश्मा कपूर अक्षय कुमार की हीरोइन थी और अनुपम खेर और तनूजा जैसे नमी सितारे भी इस फिल्म मैं थे,और ये फिल्म प्रमोद चक्रवर्ती के निर्देशन मैं बनी थी और ये फिल्म भी एक फ्लॉप फिल्म साबित हुई थी!
अब मैं आपको ये बता दू  की अगर आप भी यही सोचते हैं की अक्षय कुमार की पहली प्रदर्शित फिल्म 1991 मैं रिलीज़ हुए "सौगंध" थी तो आप गलत हैं,अक्षय कुमार को जानने वाले और उनके ज्यादातर फैंस 1991 मैं रिलीज़ हुए फिल्म "सौगंध" को ही अक्षय की डेब्यू फिल्म मानते हैं,पर ये बात बहुत्त ही काम लोगो को पता हैं की "सौगंध" के रिलीज़ से 4 साल पहले 1987 मैं रिलीज़ हुई "आज" अक्षय कुमार की फर्स्ट फिल्म थी,"आज" को सुप्रसिद्ध निर्माता और निर्देशक महेश भट्ट ने डायरेक्ट किया था,"आज" मैं कुमार गौरव,स्मिता पाटिल,राज बब्बर,इला अरुण और राज किरण जैसे सभी उस ज़माने के जाने माने कलाकार थे,"आज" के निर्माता थे उस जमाने के जाने माने निर्माता कुलजीत पाल  जिन्होनें "आज" से पहले 1968 मे "वासना",1978 मे "परमात्मा",1979 मे "दो शिकारी" और 1982 मे"अर्थ" जैसी फिल्मो का निर्माण किया था,उन्होंने 1978 मे रिलीज़ हुई "परमात्मा" की कहानी भी खुद ही लिखी थी और 1979 मे आई "दो शिकारी" को उन्होंने डायरेक्ट किया था!1987 मे रिलीज़ हुई फिल्म "आज" कुलजीत पाल की आखरी फिल्म थी,और उनके महेश भट्ट के साथ ये दूसरी फिल्म थी!
 आप लोग सोच रहे होगे की मैं तो अक्षय कुमार  की पहली फिल्म के बारे मे बता रहा था फिल्म मैं "आज" के बारे मे क्यों  बताने लगा,तो मैं आपको बता दू की 1987 मैं रिलीज़ हुई "आज" मे  स्मिता पाटिल,राज बब्बर और कुमार गौरव,इला अरुण और राज किरण जैसे नामी सितारों ने अहम किरदार निभाए थे पर इनके आलावा भी सुरेश चटवाल,हैदर अली ने भी सहायक कलाकारों की भूमिका अदा की थी,"आज" की हीरोइन अनामिका पाल  की यह पहली फिल्म थी और यही वो फिल्म थी जिसमे अक्षय कुमार ने एक कराटे इंस्ट्रक्टर की छोटी सी भूमिका की थी!
जब आप "आज" देखेगे तो आपको ये फिल्म बहुत अच्छी लगेगी इस फिल्म का सभी कलाकारों ने काबिलेतारीफ काम किया था साथ मे चित्रा सिंह और जगजीत सिंह का दिया हुआ म्यूजिक भी बुहत अच्छा था खास कर फिल्म का वो गाना जिसको खुद जगजीत सिंह ने गया था "वह कागज़ की कश्ती" को तो संगीत प्रेमी कभी नहीं भूल सकते,पर आपको फिल्म खत्म होने पर एक शिकायत हो सकती हैं की अक्षय कुमार तो फिल्म मे कही दिखे ही नहीं,तो मैं आपको बता दू की फिल्म के शुरू होते ही 1 मिनट और 30 सेकंड पर अक्षय पर्दे पर आते हैं और 1 मिनट 50 सेकंड पर उनका रोले खत्म हो जाता हैं ,यानि की अक्षय कुमार अपनी पहली फिल्म मे  मात्र 20 सेकंड के लिए दिखे थे और उसमे भी अक्षय की बैक और साइड लुक ही दिखता हैं,आप अक्षय को पहचान भी नहीं पायेगे क्यों की वह कराटे इंस्ट्रक्टर का रोल जो अक्षय ने इस फिल्म मे किया था वह एक करैक्टर आर्ट्रिस्ट या फिर जूनियर कलाकार की तरह ही था,आप चाहे तो "आज" फिल्म को youtube पर देख सकते हैं , जब आज रिलीज़ हुई थी तो अक्षय कुमार तो इस फिल्म के पोस्टर पे थे उन्हें कोई जनता था,पर आज जब अक्षय एक सितारा बन चुके  हैं तो सारेगामा मूवीज ने फिल्म की कास्ट मे अक्षय कुमार का भी नाम दिया हैं फिल्म के youtube लिंक के नीचे!
वैसे तो अक्षय ने अपनी इस फिल्म का जिकर कही नहीं किया हैं पर कुछ लोगो को ये पता हैं की अक्षय ने "आज" मे 7 सेकंड का रोल किया हैं,और इंडिया टीवी के चर्चित शो "आप की अदालत" मे अक्षय कुमार ने एंकर रजत शर्मा के पूछे जाने पर इस बात को माना था की उन्होंने "आज" फिल्म मैं १० सेकंड का रोल किया था,पर अक्षय अगर इस फिल्म मैं अपने कीए रोल को धयान से देखेगे तो उन्हें पता चलेगा की उनका रोल 10 सेकिण्ड का नहीं 20 सेकंड का था,"आज" फिल्म मैं कुमार गौरव ने हीरो का किरदार निभाया था और उनका नाम फिल्म मे अक्षय था,कुमार गौरव ने ये रोल पूरे दिल से निभाया था और हो सकता हैं की ये एक इत्तेफ़ाक़ हो या फिर अक्षय कुमार "आज" देख कर कुमार गौरव के काम से इतने इम्प्रेस हुए की यही से उनको उनका फ़िल्मी नाम यानि  की अक्षय कुमार मिल गया जो की असल ज़िन्दगी मैं राजीव भाटिया थे,इस बात को तो सिर्फ अक्षय कुमार ही जानते होगे!उम्मीद हैं की आपको अक्षय कुमार और उनकी पहली फिल्म के बारे मैं जानकर अच्छा लगा होगा!
                                                           अंकित मालवीय
                                                     ankkitmalviyaa@yahoo.co.in

No comments:

Post a Comment